सच्चाई मे है दम,इसलिए सच लिखते हैं हम
सोनभद्र-डायरिया से लोगो में दहशत

सोनभद्र-डायरिया से लोगो में दहशत


वैनी/सोनभद्र। जनपद के पिछड़े क्षेत्र विकास खंड नगवां के खलियारी गांव में डायरिया के प्रकोप से पनवा 70 वर्ष पत्नी हड़बड़ की जहां कुछ दिनों पहले मौत हो चुकी है। वहीं पर दर्जनों लोग बीमार जिनका खलियारी और वैनी में इलाज चल रहा है। खंड विकास अधिकारी नगवां के निर्देश पर ग्राम विकास अधिकारी खलियारी सुजीत सिंह पटेल ने रविवार को गांव में बृहद सफाई और सेनेटाइजेशन का कार्य करवाया था। गांव में अब भी लोगों के मन में डर का माहौल है।एहतियात के तौर पर सोमवार को भी सफाई कार्य चल रहा है साथ ही टैंकर से घर-घर स्वक्ष पानी भेजवाया जा रहा है।

स्वास्थ्य केंद्र वैनी अधीक्षक डॉक्टर एस के वर्मा ने बताया कि कुछ लोगो को भर्ती किया गया था सही होने पर छुट्टी दे दिया गया है।। हर घर क्लोरीन की गोली उपलब्ध कराई जा रही है स्थित अब नियंत्रण में है। बताते चलें कि खलियारी गांव मुसहर टोला में डायरिया से पीड़ित शुक्रवार की रात 70 वर्षीय पन्ना देवी की मौत हो गई थी। उसी रात 80 वर्षीय मनीका देवी डायरिया से पीड़ित थी सीएचसी वैनी में इलाज किया गया था।

मृतक के पुत्र राममुरत ने बताया कि उसके मां को चार दिन से डायरिया हुआ था, उल्टी दस्त बार बार हो रहा था। खलियारी अस्पताल में इलाज कराया वहां आराम नहीं मिला तो जिला अस्पताल में भर्ती कराकर इलाज हो रहा था। कुछ आराम होने के बाद वहां डाक्टरों ने घर भेज दिया। घर आने के बाद देर रात में उसकी मौत हो गई। साथ ही यह भी बताया कि उसके चार बच्चे भी डायरिया से पीड़ित हैं उनका भी इलाज चल रहा है।

जानकारी के अनुसार डायरिया पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है । गांव के ग्रामीण विजय कुमार,बबुन्दर, अमरेश कुमार गौतम, रामलाल, सुभाष चन्द्र,आदि ने बताया कि हैंडपंप गन्दगी से घीरा हुआ है हैंडपंप के बगल में नीचे शौचालय की नाली जाती है और पुरा हैंडपंप का पानी खराब हो गया है। जिसके चलते स्वास्थ्य विभाग ने हैंडपंप का पानी पीने से रोक दिया है और उसको लाक कर दिया गया है।

0 Response to "सोनभद्र-डायरिया से लोगो में दहशत"

Post a Comment