सच्चाई मे है दम,इसलिए सच लिखते हैं हम
छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता का लिया शपथ

छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता का लिया शपथ



विंढमगंज। शिक्षा क्षेत्र दुद्धी अंतर्गत स्थित शिवम इंटरमीडिएट कालेज महुली में छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता का शपथ लिया। 
 
प्रार्थना स्थल पर पहली बार मतदाता सूची में सम्मिलित होने वाली कक्षा12 वीं की छात्रा आरती कुमारी ने मतदान शपथ पढ़कर सभी को मतदान शपथ दिलाते हुए मतदान के अधिकार एवं कर्तव्य का बोध कराया।

इतिहास के शिक्षक अनूप कुमार कन्नौजिया ने लोकतंत्र, मतदाता एवं मतदान के विषय में लोगों को भली भाँति अवगत कराया।उन्होंने बताया कि विश्व के कई ऐसे देश जिन्होंने सर्वप्रथम पुरुष वर्ग को मतदान का अधिकार प्रदान किया, तदुपरांत महिलाओं के लंबे संघर्ष के बाद वहां की महिलाओं को मतदान का अधिकार प्रदान किया गया।लेकिन भारत विश्व का एक ऐसा लोकतांत्रिक देश है जिसने एक साथ महिला पुरुष को मतदान का अधिकार प्रदान कर अपनी सूझबूझ एवं गौरव का परिचय दिलाया।

विद्यालय के प्रधानाचार्य त्रिभुवन सिंह ने अपने संबोधन में बताया कि सभी को अपने मतदान के महत्व को समझना चाहिए।एक सही दिशा में किया गया मतदान जहां सक्रिय भूमिका निभाता है वहीं बिना समझे बूझे किया गया मतदान विकास में अवरोध बन जाता है। साथ ही साथ उन्होंने सभी से निवेदन किया कि छोटे-बड़े सभी मतदान के अवसरों पर सभी मतदाता घरों से बाहर निकल कर आए और उचित व्यक्तित्व का चयन कर मतदान प्रक्रिया को सफल बनाने में अपना योगदान दें।
इस मौके पर विद्यालय के वरिष्ठ लिपिक अवधनारायण यादव,सुमन्त चौबे,संजय यादव,वीरेंद्र कुमार,राहुल गुप्ता, अवनीश यादव,देवेन्द्र गुप्ता, बैजन्ती शर्मा,झरीलाल यादव इत्यादि शिक्षक गण उपस्थित रहे।

0 Response to "छात्र-छात्राओं ने मतदाता जागरूकता का लिया शपथ"

Post a Comment