सच्चाई मे है दम,इसलिए सच लिखते हैं हम
सोनभद्र-हाईवे में लगती है वाहनों की कतार,थोड़ी चूक में काल के गाल में समा जाती है जिंदगियां

सोनभद्र-हाईवे में लगती है वाहनों की कतार,थोड़ी चूक में काल के गाल में समा जाती है जिंदगियां

ऊर्जांचल/सोनभद्र। फोरलेन हाईवे में बेहतरतीब ढंग से खड़े होने वाले भरी वाहन हादसे का कारण बन रहे हैं। इच्छानुसार चालक लोग द्वारा चौक चौराहे तिराहे,ढाबा,पेट्रोल पंप,गैरेज सहित ट्रांसपोर्ट के ऑफिस,कार्यालय व परियोजना द्वार के समीप सड़कों पर भारी वाहन खड़े कर देते हैं ! जिससे वाहनों की कतार लगी रहती है। थोड़ी सी चूक में जिंदगियां काल के गाल में समा जाती है। सड़क हादसों को रोकने के लिए यातायात सड़क सुरक्षा को लेकर योगी सरकार द्वारा फ़रमान व दावे तो बड़े-बड़े जारी किये गये लेकिन हाइवे में नो-पार्किंग व सड़क दुर्घटनाओं की समस्या दूर नहीं हुई। दरअसल हाईवे में भारी वाहनों की पार्किंग लंबे समय से हादसों का कारण बन रही है। रात या दिन के समय सड़क और किनारे पटरियों पर बड़ी संख्या में वाहन खड़े होते है ।

शक्तिनगर से वाराणसी को गुजरने वाले शक्तिनगर से सिदहवा तक हाईवे में स्थित सैकड़ों की संख्या में कोल परिवाहन खड़ेेे होते है रात तो रात दिन के समय भी वाहनों की लंबी कतार लगी रहती है। चालक अपने वाहनों को सड़क में खड़ा करके आराम फरमाने के साथ ही साथ घर को भी चले जाते है। दिन रात हाइवे से गुजरने वाले दूसरे छोटे बड़े वाहन चालक भयभीत रहते हैं। यदि थोड़ी चूक हो जाती है तो जिंदगियों को काल के गाल में समाने में देर नहीं लगती है। रात में हाइवे में वाहन खड़े करने वाले लोगों द्वारा उसकी लाइट तक नहीं जलाई जाती हैं शक्तिनगर थाना क्षेत्र के बीना चौकी अन्तर्गत बांसी स्थित पैट्रोल पंप के समीप गुरुवार की रात हुए भीषण हादसे का कारण भी सड़कों में खड़ा वाहन ही था। 
जिसमें 40 वर्षिय बाइक सवार चालक गंभीर रूप से घायल होने के बाद वाराणसी ट्रामा सेंटर में जिंदगी मौत बीच जूझ रहे और साथ में बाइक सवार 17 वर्षीय मासूम बच्चे की मौत हो गई ! इन पार्किंग वाहनों की वजह से सबसे ज्यादा हादसे की संभावना उस समय रहती है जब ट्रकों के बीच से अचानक कोई छोटा वाहन या फिर जानवर निकलकर सड़क में आ जाता है। तेज रफ्तार आ रहे वाहन को फिर कंट्रोल करना आसान नहीं होता है। जिसके कारण छोटे बड़े हादसे हो जाते है यह समस्या एक लंबे समय से बनी हुई है लेकिन इसको दूर करने की दिशा में प्रयास नहीं किये जाते हैं। यही कारण है कि सड़कों पर वाहन पार्किंग व सड़क दुर्घटना की समस्या यथावत बनी हुई है। जिन्हे न तो कार्रवाई का भय है और न ही हादसों को रोकने के लिए बड़े-बड़ेेे दावे करने वाले प्रशासनिक अधिकारियों के पास समय ही है।



0 Response to "सोनभद्र-हाईवे में लगती है वाहनों की कतार,थोड़ी चूक में काल के गाल में समा जाती है जिंदगियां"

Post a Comment