सच्चाई मे है दम,इसलिए सच लिखते हैं हम
24 घंटे के भीतर हटाएं अवैध पार्किंग,नहीं तो लगेगा गैंगस्टर एक्ट-गुंडा एक्ट,सीएम योगी ने दी सख्त चेतावनी

24 घंटे के भीतर हटाएं अवैध पार्किंग,नहीं तो लगेगा गैंगस्टर एक्ट-गुंडा एक्ट,सीएम योगी ने दी सख्त चेतावनी

उत्तर प्रदेश में लगातार बढ़ रहे सड़क हादसों को लेकर योगी सरकार ने कड़ा कदम उठाने का फैसला किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सड़क सुरक्षा को लेकर एक बैठक बुलाई जिसमें सड़क हादसों को रोकने और अवैध पार्किंग पर शिकंजा कसने जैसे कई निर्देश जारी किए गए। बैठक में सीएम योगी ने प्रशासिनक अधिकारियों को सड़क सुरक्षा को लेकर गंभीर रहने को कहा है। इस मीटिंग में आदेश दिया गया कि 48 घंटे में राज्य से सभी अवैध पार्किंग स्टैंड हटा दिए जाएं। साथ ही अवैध पार्किंग स्टैंड नहीं हटाने वालों पर गैंगस्टर एक्ट यानी एनएसए लगाने और उनकी संपत्ति जब्त करने का भी निर्देश दिया है।

सीएम योगी ने कहा कि बिना पार्किंग वाले हाइवे पर ढाबे भी बंद करवाने होंगे। उन्होंने पटरी दुकानदारों के लिए भी जगह निर्धारित करने का आदेश दिया ताकि सड़कों पर और फुटपाथों पर दुकानें नहीं लगेंगी। सीएम ने निर्देश दिए है कि सड़क के किनारे बने स्टैंड में पर्याप्त जगह होनी चाहिए। यात्रियों के लिए कुछ बुनियादी सुविधाएं हों। उनके लिए पेयजल, टॉयलेट और बैठने की व्यवस्था हो, तब कोई व्यक्ति स्टैंड के नाम पर प्रशासन की अनुमति से फीस वसूल सकता है। सीएम योगी ने स्पीड ब्रेकर को लेकर भी कहा कि स्पीड ब्रेकर मानक के अनुसार बने होने चाहिए। जहां भी मानक के विपरीत और कमर तोडू स्पीड ब्रेकर बने हों उन्हे तुरंत हटाया जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे स्पीड ब्रेकर से बीमार व्यक्तियों और गर्भवती महिलाओं को परेशानी होती है और ऐसे स्पीड ब्रेकर उनके लिए खतरनाक हो सकते हैं। सीएम योगी ने कहा कि केवल टॉप टेबल स्पीड ब्रेकर बनाए जाएं।

सड़कों पर और उसके किनारे कोई अपनी दुकान न लगाएं इसका खास ध्यान रखने को कहा गया है। इसके साथ ही स्पीड ब्रेकर भी मानक के आधार पर ही होने चाहिए। सीएम योगी का आदेश है कि जहां भी कमर तोडू स्पीड ब्रेकर हैं उन्हें हटाया जाए। सीएम योगी का कहना है कि ये बीमार व्यक्तियों और गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकते हैं। स्पीड ब्रेकर केवल टेबल टॉप हों।

वहीं सीएम योगी ने कहा कि माफिया प्रवृति के किसी भी व्यक्ति को ठेका-पट्टे के साथ मत जुड़ने दीजिए। उन्होंने सख्त लहजे में कहा है कि हर एक माफिया की कमर तोड़ डालिए, अगर एक भी माफिया भी जुड़ता है तो फिर उनका पूरा गैंग अवैध गतिविधियों का अड्डा बना देता है। इसलिए अवैध ढाबों को हटाया जाए। हाईवे से एक्सप्रेसवे तक किसी भी सड़क पर अवैध अतिक्रमण न हो इसका ध्यान रहे। इसके साथ ही पीडब्ल्यूडी,नगर विकास या किसी अन्य विभाग से जुड़ी सड़कों से भी अवैध अतिक्रमण हटना चाहिए।

सीएम योगी समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि उत्तर प्रदेश में 2021 में सड़क दुर्घटनाओं में 21,227 मौतें हुई हैं। ओवरस्पीड, ब्लैक स्पॉट, डग्गामार बसें, सड़क पर चल रहीं बेतरतीब टैक्सियां, बस स्टैंड और अवैध पार्किंग स्थल इसके प्रमुख कारण हैं। इनके अलावा शहरी और नगरीय क्षेत्रों में सड़क किनारे अतिक्रमण भी कारण है। सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश में दुर्घटनाओं को रोकने की जिम्मेदारी गृह विभाग और परिवहन विभाग की है। सड़क किनारे वाहन न खड़ें हों क्योंकि यही वाहन हादसे की वजह बनते हैं।

बैठक में सीएम योगी ने निर्देश दिया कि सभी प्रकार की बसें जैसे स्कूली बसें, प्राइवेट बसें, UPSRTCHQ के साथ अनुबंधित हों और संचालित बसें या ट्रक, फोर व्हीलर, टू व्हीलर की नियमित रूप से चेकिंग हो। सभी वाहनों से ट्रैफिक का पालन सुनिश्चित कराए जाएं। सीएम योगी ने कहा कि हर जनपद में ट्रैफिक नियमों की जानकारी वाले हैंड बिल भी भेजे जा रहे हैं। ये सुनिश्चित करें कि यह हैंड बिल प्रत्येक बच्चे और आम नागरिक के पास पहुंचे। आमजन के साथ बच्चों को ट्रैफिक नियमों का पालन करने के प्रति जागरूक किया जाए।

0 Response to "24 घंटे के भीतर हटाएं अवैध पार्किंग,नहीं तो लगेगा गैंगस्टर एक्ट-गुंडा एक्ट,सीएम योगी ने दी सख्त चेतावनी"

Post a Comment